sabudana khane ke fayde in hindi

साबूदाने खाने के फायदे (sabudana khane ke fayde in hindi) :- सफ़ेद मोती की तरह दिखने वाला साबुत दाना बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ हैं! इसको अक्सर व्रत के दौरान खाया जाता हैं, इसे खिचड़ी या खीर के रूप में बनाकर खाया जा सकता हैं, यह पाचन के लिए बहुत ही सुलभ भोजन होता हैं और बहुत ही स्वादिष्ट भी!

इसे अक्सर लोग अपने नाश्ते के दौरान खाना पसंद करते हैं, यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा व्यंजन हैं, यह शरीर में मौजूद गर्मी को दूर करता हैं और ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखता हैं, इसके अलावा भी साबुदाना कई तरह के गुणों से भरपूर हैं! साबूदाने खाने के फायदे (sabudana khane ke fayde in hindi)

आइये जानते हैं और कौन कौन से फायदे साबुदाना के अन्दर समाहित हैं –

* पाचन के लिए अच विकल्प :- साबुदाना पेट की पाचन प्रक्रिया के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं, यह बहुत हल्का भोज्य पदार्थ हैं जो पेट के लिए ज्यादा भारी नहीं पड़ता और इसके कारण पेट को गैस जैसी भी कोई समस्या नहीं रहती!

* गर्मी पर संतुलन :- व्रत के दिन में भूखे रहने के कारण पेट में गर्मी बढ़ने लगती हैं, लेकिन साबूदाने के सेवन के बाद पेट में शान्ति का अहसास होता हैं, क्यूंकि यह बहुत ही पाचन के लिए बहुत ही हल्का व्यंजन हैं और ये शरीर को तरोताजा करने में मदद करता हैं!

* ब्लड प्रेशर :- साबूदाने में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं जो शरीर में रक्त प्रवाह के संतुलन को बनाये रखती हैं, जिसके कारण ब्लड प्रेशर जैसी समस्या नहीं होती!

* एनर्जी का स्त्रोत :- साबूदाने के अन्दर कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्र पायी जाती हैं जो शरीर के लिए उर्जा का स्त्रोत हैं और व्रत में इसको खाने से शरीर की सारा दिन की कमजोरी दूर हो जाती हैं! साबूदाने खाने के फायदे (sabudana khane ke fayde in hindi)

* गर्भावस्था में लाभदायक :- साबूदाने के अन्दर विटामिन बी और फोलिक एसिड की बहुत अच्छी मात्रा मौजूद होती हैं जो शिशु के लिए एक अच्छा स्त्रोत बनती हैं, तो गर्भ में पल रहे बच्चे को इन सभी तत्वों की पूर्ति करवाने के लिए गर्बवस्था के दौरान माँ को साबुदान एक असवान करते रहना चाहिए!

* हड्डियाँ बनाये मजबूत :- साबूदाने के अन्दर केल्शियम, विटामिन के और आयरन की भरपूर मात्रा होती हैं, ये सभी तत्व हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद ज़रूरी होता हैं, और साबूदाने के उपभोग के कारण मांसपेशियों में दर्द की समस्या भी छूमंतर हो जाती हैं!

तो अब आप जान चुके हैं साबूदाने के सेवन के सभी अचूक फायदे जिन्हें सोचकर आप भी साबूदाने के उपभोग का मन बना ही बेठे होंगे, तो बस अपनी ज़रूरत के अनुसार साबूदाने का सेवन कीजये और इसका लाभ उठाइए, और अपने शरीर में जिन तत्वों की कमी हैं उन सबकी पूर्ति कीजिये!

साबूदाने खाने के फायदे (sabudana khane ke fayde in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here