seene-ki-jalan-ka-ilaj-in-hindi

सीने की जलन का इलाज (seene ki jalan ka ilaj in hindi) :- सीने में जलन होना एक बेहद ही आम बात हैं, ये समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को कभी भी हो सकती हैं, अक्सर कुछ भी गलत खान पान के बाद ये समस्या होने लगती हैं, जब भी आप कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं तो अक्सर इसी समस्या के शिकार हो जाते हैं असल में ये समस्या हमारी छोटी छोटी गलतियों के कारण हमारे ऊपर हमला करती हैं!

तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे घरेलु उपचार जिनके माध्यम से आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं –

* पानी की संतुलित मात्रा :- जितना हो सके ज्यादा पानी पिए, ये सलाह सभी डॉक्टर देते हैं , क्यूंकि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं, पानी के माध्यम से ही हमारे शरीर में फ़िल्टर की प्रक्रिया निरंतर गतिशील रहती हैं! सीने की जलन का इलाज (seene ki jalan ka ilaj in hindi)

* च्विंगम का सेवन :- आपके सीने में जलन की समस्या ना हो उसके लिए आप दिन में एक बार च्विंगम को ज़रूर चबाये, इसके चबाने से आपके मुंह में लार बनती रहती हैं जो आपके शरीर में जलन पैदा नहीं होने देती!

* बेकिंग सोडा :- आपके सीने की जलन को ख़तम करने का असर्दारी उपाए यही हैं की एक गिलास पानी ले और अब उसमे थोडा सा बेकिंग सोडा मिला ले और इसे घोलकर पी जाये!

* सौंफ :- रोजाना सौंफ चबाने से शरीर तरोताज़ा रहता हैं जिसके कारण आपके शरीर में ठंडक बनी रहती हैं, तो अगर आप नियमित रूप से सौंफ का सेवन करते हैं तो साइन की जलन की आपकी ये समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी! सीने की जलन का इलाज (seene ki jalan ka ilaj in hindi)

* एलोवेरा का कमाल :- एलोवेरा एक ठंडक भरा पौधा हैं, जिसके सेवन से शरीर की कई अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं, खाना खाने से थोड़ी देर पहले एलो वेरा के जूस का सेवन ज़रूर करे!

* पत्ता गोभी :- पत्ता गोभी आपके शिर में ठंडक पैदा करगी. पत्ता गोभी को मिक्सी में पिस ले और रोजाना सुबह उठकर इस जूस का सेवन करे, आपको आपकी सीने की जलन की इस समस्या से निजात मिल जाएगी!

कुछ बाते जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए :-

* खाना हमेशा सोने से 2-3 घंटे पहले खाए जिससे खाने को पचने का पूरा समय मिले!

* जब भी सीने में जलन हो तो आप इलाइची के दाने मुहं में चबा ले!

* खाना खाने के बाद एक कप दही का सेवन अवश्य करे ! सीने की जलन का इलाज (seene ki jalan ka ilaj in hindi)

* ठंडा दूध पिने से भी आपके सीने में जलन की समस्या ख़तम हो जाती हैं!

अब ये सभी उपायों का इस्तेमाल कीजिये और अपने सीने की जलन को जल्द से ख़त्म करे!

सीने की जलन का इलाज (seene ki jalan ka ilaj in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here