Shahad Ke Fayde In Hindi

शहद के फायदे/Shahad Ke Fayde In Hindi:-आज हम शहद के फायदों के बारे में बात करेंगे कि शहद हमारे लिए किस किस तरह से फायदेमंद साबित होता है तो चलिए नज़र डालते है शहद के फायदों पर Shahad ke fayde in Hindi

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लोनोविड होता है जो शरीर को कैंसर और दिल की बिमारिओ से बचाता है.हाल ही की रिसर्च से पता चला है की शहद से विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया दूर होते है.पहले के एथलिट अपनी परफॉरमेंस धमाकेदार देने के लिए अंजीर और शहद खाते थे | 110 बच्चो पर प्रशिक्षण करने के बाद पता चला है की अन्न से बना हुआ शहद कफ को भी एक डोस में ख़त्म करता है.

शहद ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है –
शहद में सिंपल शुगर मौजूद होती है पर यह सफ़ेद शुगर और आर्टिफीशियल शुगर के जैसी नही होती. इसमें फ्रुक्टोस और ग्लूकोस जुड़ते है और खून में की शुगर लेवल को संतुलित बनाये रखती है.
शहद में कई औषधिय तत्व भी मौजूद होते है जिस का उपयोग औषधियाँ बनाने में किया जाता है.

शहद एंटीबैक्टीरियल भी होता है –
शहद एक एंटीबैक्टीरियल भी है जो जख्म को जल्दी ठीक कर देता है|

शहद खून ऑक्सीजन की पूर्ति करता है shahad ke fayde in Hindi –

आप जितना शहद का सेवन करेंगे उतना ही ज्यादा यह आपके शरीर पर प्रभाव डालता है.शहद को गुनगुने पानी के साथ पिया जाये तो यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढाता है जो एनीमिया जैसी बिमारिओ से बचाता है. आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो आयरन की कमी होने के कारण या जब खून के जरिये ऑक्सीजन पुरे शरीर में नही पहुँच पाता तब यह बीमारी होती है. शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने पर थकवा, डिप्रेशन, और कई अन्य बिमारियाँ हो सकती है. शहद के सेवन से खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढती है.
खून में ऑक्सीजन की मात्रा बनी रहना बहुत जरुरी है क्योकि इस से आप स्वस्थ और तंदरुस्त रहते हो. एक रिसर्च के बाद पता चला है की शहद से हाइपरटेंशन और हाइब्लडप्रेशर जैसी बिमारियाँ भी ठीक होती है. शहद लोब्लडप्रेशर और हाइपोटेंशन को भी कम करता है.

शक्कर की तुलना में शहद ज्यादा फायदेमंद है –

कहा जाता है कि व्हाइट शुगर शरीर के लिये हानिकारक होती है. शक्कर की जगह शहद का उपयोग करना फायदेमंद होता है. शहद में भी सिंपल शुगर होती है जो की व्हाइट शुगर से काफी अलग होती है क्योकि इसमें 30% ग्लूकोस होता है, 40% फ्रुक्टोसे होता है और 20% कॉम्पलेक्स शुगर मौजूद होती है. शहद में डेक्सट्रिन और स्टारची फाइबर होता है. इन्ही की वजह से खून में शुगर लेवल संतुलित रहती है.

योगा करने वालो के लिए शहद लाभकारी होता है

योगा करने वाले लोग यदि शहद का सेवन करे तो उनके खून के कैमिकल की मात्रा संतुलित बनी रहती है. रोजाना शहद का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता हैं. सुबह योगा करने से पहले गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.जिन मरीजो को अस्थमा है उन्हें तो शहद का रोज सेवन करना ही चाहिये.

क्लिनिकल रिसर्च से पता चला है की शहद पेट के जन्तुओ को भी मारता है. शहद / Honey ऐसे बैक्टीरिया को भी मारता है जिन्हें एंटीबायोटिक भी नही मार सकती. रिसर्च से पता चला है की शहद मेथीसिलिन पर प्रभावशाली है. शहद इन्फेक्शन से लड़ता है और उन्हें बढ़ने से भी रोकता है.

शहद का रोज सेवन करना चाहिये क्योंकि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स कम मात्रा में होते है. इसमें नैसिन, रैबोफ्लाविन, पन्थोथेनिक एसिड, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, मैगनिस, फोसफोरस, पोटैशियम और जिंक मौजूद होते है.

शहद से याददाश्त दुरुस्त होता है shahad ke fayde in Hindi

बहुत से लोगों में ये बहुत ही कॉमन सी बीमारी पाई गयी है कि उनके अपने याददाश्त से बहुत ही परेशानी है वो जल्दी ही भूल जाते हैं बहुत कुछ,ऐसे में उनको शहद का सेवन करना ज्यादा उपयोगी रहता है|

दोस्तों आपने शहद के फायदों के बारे में जाना आशा है अब आप शहद का सेवन करना जरूर शुरू कर देंगे,अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सुझाव देना है तो आप नीचे कमेंट कर सुझाव दे सकते हैं|

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here