stretch marks hatane ke upay in hindi

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए (stretch marks hatane ke upay in hindi) :- गर्भावस्था एक महिला के लिए बेहद ख़ास अवस्था होती हैं इसके अन्दर एक महिला 9 माह का सब्र रखती हैं तथा उसके फल के रूप में एक नन्हे से बच्चे को पाती हैं, गर्भावस्था का हर एक माह बेहद ख़ास होता हैं और यही खास्पन म आ और बच्चे के रिश्ते को और भी मजबूत बनता हैं, लेकिन कहा जाता हैं न की कुछ पाना हैं तो कुछ खोना भी पड़ेगा, आपको भी खोनी पड़ेगी अपने पेट की ख़ूबसूरती, गर्भावस्था के दौरान महला के पेट में खिचांव उत्पन्न होता हैं, जो कुछ भद्दे निशानों में तब्दील हो जाते हैं, जिसे स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं, और डिलीवरी होने के बाद भी ये जिद्दी निशान नहीं जाते!

इन निशानों को हटाने के लिए तरह तरह के इलाज करने की नाकाम कोशिश महिलाये करती ही रहती हैं, लेकिन आज हम आपको बतायेंगे इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलु उपचार जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पाने में सफल हो सकती हैं – स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए (stretch marks hatane ke upay in hindi)

* ओलिव आयल :- जैतून के तेल की अगर नियमित रूप से पेट की मालिश की जाए तो स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जायेंगे!

* एलोवेरा जेल :- एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक औषधि होती हैं, जिसे अगर स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो इस समस्या से हमेशा की लिए निजात पाया जा सकता हैं!

* शिया मक्खन :- स्ट्रेच मार्क्स वाले पार्ट पर शिया मक्खन से मालिश करे, इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से आपके शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जायेंगे, इसे लगाने से आपकी त्वचा और भी मुलायम हो जाएगी! स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए (stretch marks hatane ke upay in hindi)

* तेल :- अरंडी का तेल, बादाम का तेल, विटामिन E तेल आदि का उपयोग अगर रोजाना आप अपने पेट की मालिश के लिए करे तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी!

* पानी :- किसी भी प्रकार के निशान को हटाने के लिए आपके शरीर में पानी की भरपूर मात्रा का होना बेहद ज़रूरी हैं, तो पानी का नियमित रूप से हर घंटे में सेवन करते रहे!

* अंडे का तेल :- अंडे के पीले भाग से अगर पेट की मालिश की जाए तो पेट पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स को हल्का किया जा सकता हैं!

आलू :- आलू की पतली पतली स्लाइस काट कर अगर स्ट्रेच मार्क्स पर रगडा जाए तो स्ट्रेच मार्क्स में फायदा मिल सकता हैं! स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए (stretch marks hatane ke upay in hindi)

अब इन सभी उपायों का इस्तेमाल कीजिये और अपने स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाइए और अगर आपको इन सभी चीजों में से किसी भी चीज़ से एलर्जी हें तो अपने डॉक्टर्स से सलाह ज़रूर ले और इसके बाद ही कोई उपाय अपनाए!

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाए (stretch marks hatane ke upay in hindi) आज हमने आपको सफेद पीलिया के बचाव के घरेलू लक्षणों के बारे में बताया जिसे प्रयोग में लाकर आप सफेद पीलिया के प्रभाव में आने पर भी इससे अपना बचाब कर सकते है….जुड़े रहिए हैल्थ सागर के साथ

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here