talwe-me-dard-ka-karan-or-upchar-in-hindi

तलवे में दर्द का कारण और उपचार (talwe me dard ka karan or upchar in hindi)  :- एक व्यक्ति की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में एक व्यक्ति के पावो को सबसे ज्यादा बोझ का सामना करना पड़ता हैं और उनमे भी जिस अंग पर सबसे ज्यादा मार पड़ती हैं वो हैं हमारे पाँव के तलवे! पुरे जीवनकाल में पावो द्वारा दौड़ना, चलना, खड़ा होना आदि का सामना करने पर सबसे ज्यादा दबाव हमारे पाँव के तलवे पर ही पड़ता हैं, पैरो में अंदरूनी दर्द होने पर ये दर्द पाँव के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता हैं, लेकिन ज़्यादातर इसका शिकार हमारे पाँव के तलवे ही होते हैं!

तलवे में दर्द का कारण और उपचार (talwe me dard ka karan or upchar in hindi)  तलवे में दर्द होने के भी कई कारण हो सकते हैं, आइये जानते हैं की क्या हैं वो वजह जिनके कारण पावो के तलवो में भयंकर पीड़ा का सामना एक व्यक्ति को करना पड़ता हैं –

*  प्लांटर फैस्‍कीटिस :- हमारे शरीर में एक मोती और व्यापक स्नायु हैं, जिसे प्‍लांटर फैस्‍कीया कहा जाता हैं, जो पांवो की उंगलियों और एडी के बिच में स्थित होता हैं, इसके कारण पांवो के तलवे में मौजूद टिशूज में सुजन आ जाती हैं! जो पावो के तलवो के साथ साथ घुटनों तक के तेज़ दर्द का कारण बनती हैं!
* जूता :- अगर आपके द्वारा कभी गलत प्रकार की शेप के जुटे या चप्पल का चयन किया जाता हैं तो आपके पांवो में एक अजीब सा खिचाव पैदा होता हैं जिसके कारन पाँव में गलत दबाव पड़ता हैं!

* गठिया :- अगर आपको गठिया रोग हैं तो आपके पाँव का तलवा इसके दर्द के कारण ज्यादा प्रभावित होता है, इस कारण ही आपके पाँव के तलवो में असहनीय दर्द होता हैं! तलवे में दर्द का कारण और उपचार (talwe me dard ka karan or upchar in hindi)  

* फ्रेक्चर :- अगर आपके पाँव में किसी प्रकार की चोट लगने के कारण फ्रेक्चर हो गया हैं, तो ऐसे में आपके तलवे ज्यादा प्रभावित होंगे, और इनमे असहनीय दर्द होगा!

* टार्सल टनल सिंड्रोम :- टार्सल टनल सिंड्रोम एक ऐसा सिंड्रोम हैं जो हमारे टखने की हड्डियों में तलवो के दर्द का सबसे कारण बनता हैं! यह एक प्रकार की तंत्रिका होती हैं जो लगभग पुरे पाँव में फैली होती हैं!
तलवे में दर्द का कारण और उपचार (talwe me dard ka karan or upchar in hindi)  आइये अब जानते हैं तलवे के दर्द को दूर करने के कुछ उपाए :-
* बोतल मसाज थेरेपी :- अगर आपके तलवे में दर्द हो रहा हैं तो, प्लास्टिक की एक बोतल में थोडा गुनगुना सा पानी भर ले और अब एस बोतल से पाँव पर धीरे धीरे मसाज करे, आपको इस उपाय से बहुत लाभ मिलेगा!
* एक्यूप्रेशर :- एक्यूप्रेशर तकनीक की सहायता से आप अपने किसी भी दर्द को चुमंतर कर सकते हैं बस थोड़े समय की ज़रूरत हैं, लेकिन अगर आप कुछ समय नियमित रूप से एक्यूप्रेशर मसाज डॉक्टर से ले लेते हैं तो आपको कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा!
* तेल मालिश :- जब भी आपके पाँव के तलवो में दर्द हो आप बस हलके से गुनगुने तेल से अपने तलवो की मालिश करे, यकीन मानिए कुछ ही समय के अन्दर आपका दर्द छुमंतर हो जाएगा!
अगर आप भी अपने तलवे में रोजाना होने वाले दर्द से परेशान हैं तो बस हमारे द्वारा बताये गए इन उपचारों का उपयोग कीजिये और अपने दर्द को दूर भगाइए!
अगर आप भी अपने तलवे में रोजाना होने वाले दर्द से परेशान हैं तो बस हमारे द्वारा बताये गए इन उपचारों का उपयोग कीजिये और अपने दर्द को दूर भगाइए!

तलवे में दर्द का कारण और उपचार (talwe me dard ka karan or upchar in hindi)  आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here