tamatar ke fayde skin ke liye in hindi

त्वचा के लिए टमाटर के फायदे (tamatar ke fayde skin ke liye in hindi) :- टमाटर सभी व्यंजनों में हमे स्वाद का अनुभव कराता है, लगभग सभी सब्जियों में टमाटर का उपयोग किया जाता हैं और टमाटर में मौजूद पौषक तत्वों का फायदा लेते हैं, लेकिन हम आपको टमाटर के स्किन के लिए कुछ और भी बेहेतरीन फायदे बताना चाहेंगे, जिन्हें जानकार आप भी टमाटर के ये अचूक फायदे जानकार हैरान रह जायेंगे!

आइये जानते हैं टमाटर के ये बेहतरीन फायदे – त्वचा के लिए टमाटर के फायदे (tamatar ke fayde skin ke liye in hindi)

* फेशियल के लिए टमाटर का उपयोग :- आप टमाटर के उपयोग के ज़रिये भी अपने चेहरे का फेशियल कर सकते हैं, टमाटर को घिस कर उसमे थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर फेसपेक की तरह लगाये!

* ग्लो बढ़ाये :- अगर आपको अपने चेहरे पर ग्लो तेज़ करना हैं तो टमाटर के रस में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये, इससे आपके चेहरे पर एक बहुत ही खूबसूरतीभरा ग्लो नज़र आएगा!

* स्किन को टाइट बनाये :- टमाटर में दही मिलाकर लगाने से आपके चेहरे की त्वचा लटकी लटकी नहीं रहती!

* तेल्लीय त्वचा :- अगर आप भी तेलिय त्वचा से परेशान हैं तो टमाटर और खीरे का उपयोग कीजिये और अपनी त्वचा को चमकता हुआ निखार दे, टमाटर और खीरे को आपस में घिसकर, इसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगाये और सुख जाने के बाद हलके हाथ से मले इससे आपके चेहरे के रोमछिद्रो में छिपा ऑइल निकल जायेगा और आपको भी एक परफेक्ट स्किन मिल जाएगी!

* स्क्रब बनाये :- आप घर पर ही नेचुरल स्क्रब बना सकते हैं, टमाटर को कद्दू कस कर ले और अब इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर हलके हाथो से अपने चेहरे पर स्क्रब करे, और लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को धो दे! त्वचा के लिए टमाटर के फायदे (tamatar ke fayde skin ke liye in hindi)

* सन टेंनिंग हटाये :- अगर आपको कही सन टेंनिंग हो गयी हैं तो उस जगह पर टमाटर के पेस्ट को लगाये और सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो दे!

* हड्डियाँ मजबूत बनाये :- अगर आप नियमित रूप से टमाटर का उपयोग करते हैं तो आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती हैं, कच्चे टमाटर में भी भरपूर मात्रा में केल्शियम पाया जाता हैं!

* आँखों की रोशनी बढ़ाये :- अगर आपकी आँखों की रौशनी कम होती जा रही हैं तो आप रोजाना टमाटर का जूस पीना आरम्भ कर दे, इससे आपकी आँखों की रौशनी में एक संतुलन आ जायेगा!

* बालो को चमकाए :- अगर आपके बाल रूखे सूखे हैं तो उनको चमकने के लिए टमाटर का उपयोग कीजिये, टमाटर को कद्दूकस कर के बालो की जड़ में लगाये, अब इससे आपके बालो में चमक आएगी और आपके बाल सिल्की बन जायेंगे!

अब आप टमाटर के इन सभी लाभों से परिचित हो चुके होंगे अब बस अपनी ज़रूरत के हिसाब से टमाटर का उपयोग कीजिये और इसका लाभ उठाइए!

त्वचा के लिए टमाटर के फायदे (tamatar ke fayde skin ke liye in hindi)  अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में दे सकते है ऐसे ही स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी लेने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ|

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here