Thigh Ko Mota Kaise Kare in Hindi

Thigh Ko Mota Kaise Kare in Hindi: एक समय था जब ‘स्किनी’ यह शब्द इतना प्रचलित हो गया था की जिसको भी देखो वह साइज़ जीरो करने में लगा हुआ था, पर अब ऐसा नहीं है, आज कल जांघो का मोटा होना फैशन ट्रेंड बना हुआ है, इसका मतलब यह नहीं की आप मोटे हो जाये और अपनी सेहत ख़राब कर ले, इसका मतलब है की जांघो को मोटा करना थाई मसल्स को गेन करके ना की चर्बी बढा के, खासकर महिलाओ में इसका चलन ज्यादा है वो आज कल अपने पेट को कम थाई और हिप्स को बड़े करने की कोशिश में रहती है, ऐसा होने से वो ज्यादा आकर्षक का केंद्र बनती है और किसी भी प्रकार के कपडे उन पर अच्छे लगते है।

तो आईये दोस्तों जानते है की किस प्रकार आप अपने जांघो को मोटा कर सकते है और आकर्षक का केंद्र बन कर सबको चोंका सकते है (Thigh Ko Mota Kaise Kare in Hindi) –

एक्सरसाइज –

  • अगर आपको अपने थाई मसल्स को टोन करना है या मोटा करना है जिस्से आपके थाई स्ट्रोंग हो जाये तो आपको रोज ज्यादा से ज्यादा कार्डियो करने की जरुरत है, यह आपके मसल्स को टोन करेगा और चर्बी निकाल के मसल्स को बढायेगा।
  • कार्डियो के साथ साथ आपको लेग्स की कसरत करने की भी आवस्यकता है, इसके लिए आप स्काट्स, लेग प्रेस जैसी कसरत कर सकते है।
  • Thigh Ko Mota Kaise Kare in Hindi रोजाना 15-20 मिनट की जॉगिंग भी आपकी थाई मसल्स को टोन करने में मदद करती है।
  • स्विमिंग भी थाई मसल्स को बनाने में मदद करती है, स्विमिंग आपकी थाई मसल्स को मज़बूत बनाती है और स्विमिंग से आपके थाई में कट्स भी आते है जो की देखने में आकर्षित लगते है।
  • रोजाना साइकिलिंग भी आपकी थाई के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है।

खान-पान – Thigh Ko Mota Kaise Kare in Hindi

  • Thigh Ko Mota Kaise Kare in Hindi कोई भी मसल्स बिना खान-पान के नहीं बनती है, जिम में आप एक या दो घंटे बिताते है, बाकी के घंटे महतवपूर्ण है की आप क्या खाते है, यह सबसे ज्यादा जरुरी है आपकी कसरत बेकार है अगर आपका खान-पान सही नहीं है।
  • अगर आप अंडे खाते है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी डाइट है कसरत करने के बाद हमे सबसे ज्यादा जरुरत होती है प्रोटीन की जो की अंडे में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके लिए याद रहे की आप अंडे का वाइट वाला हिस्सा ही खाये, पीला वाला हिस्सा आपका वजन बढायेगा।
  • जो अंडा नहीं खाता है वह अंकुरित आहार कर सकता है, जैसे अंकुरित मूंग और अंकुरित चने, अंकुरित आहार में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।
  • किसी भी मसल्स को बढाने से पहेले यह जरुरी है की आप अपना मेटाबोलिज्म बढा ले, ऐसा करने के लिये आपको हर 2 घंटे के बाद कुछ ना कुछ खाना ज़रूरी है जैसे खाने का समय नहीं है तो आप भुने चने खा सकते है, सलाद खा सकते है, कोई भी फल खा सकते है, 1 कटोरी दही या छास का भी सेवन कर सकते है, ऐसा करने से आपके शारीर का मेटाबोलिज्म बड़ेगा और आपको अपने थाई मसल्स को बढाने में भी  मदद मिलेगी।

दोस्तों, तो अब आपको पता है की किस प्रकार आप अपनी जांघो को मोटा कर सकते है, थाई मसल्स को गेन करके ना की चर्बी जमा करके ऐसा करना आसन है अगर आप नियमित रूप से हमारे बताये गए उपचारों का पालन करेंगे वो भी एक्सरसाइज और खान-पान दोनों का।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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