ulti rokne ke liye kya karna chahiye

Ulti Rokne Ke Liye Kya Karna Chahiye in Hindi:– उल्टी अक्सर किसी का भी जी खराब कर सकती है और साथ ही साथ आप कमज़ोरी भी महसूस कर सकते है, उल्टी होने के कई कारण हो सकते है जैसे उल्टा-सीधा खान-पान, कम पानी पीना जिससे शरीर में पानी के कमी की वजह से आपको घबराहट हो सकती है और साथ ही साथ उल्टी भी, कई लोगो को माइग्रेन की समस्या के कारण भी उल्टी हो जाती है जब आधे सिर में चुभन वाला दर्द उठता है, इसके और भी कई कारण हो सकते है कारण कोई भी हो आज हम आपको उल्टी से छुटकारा और तुरंत उल्टी को रोकने के तरीकों के बारे में रूबरू करायेंगे।

तो दोस्तो आइये जानते है उल्टी को रोकने के तरीकों के बारे में (Ulti Rokne Ke Liye Kya Karna Chahiye In Hindi)-

अदरक।

1 ग्लास पानी में अदरक का रस मिला कर सिप सिप करके पीने से उल्टी में तुरंत ही लाभ मिलता है, Ulti Rokne Ke Liye Kya Karna Chahiye In Hindi आप अदरक का टुकड़ा भी अपने दांतों के बीच दबा कर रख सकते है और धीरे धीरे उसका रस चूसते रहे, ऐसा करने से आपको उल्टी जैसा नही लगेगा और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहेगी।

सौंफ।

सौंफ़ के बीज पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करते है, इसके लिये आप खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ का सेवन कर सकते है और यदि आपको उल्टी जैसा लग रहा है तो आप तुरंत ही सौंफ को चबाना चालू कर दे, या इसको पीस कर हल्के गुनगुने पानी के साथ भी लिया जा सकता है।

लौंग।

Ulti Rokne Ke Liye Kya Karna Chahiye In Hindi लौंग गति बीमारी की वजह से मतली और उल्टी के लिए एक लोक उपाय हैं।

इसीलिए अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी आती है तो लौंग को अपनेज़ दांतों के बीच दबाना एक बेहतरीन इलाज है तुरंत ही उल्टी को रोकने के लिये।

नींबू।

जब भी आपको लगे कि आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो तुरंत ही नींबू को काट कर उसमें काला नमक लगा कर चाटे, नींबू का रस और काला नमक आपका जी मचलाना बंद कर देगा और आपको तुरंत ही राहत पहुचायेगा।

यदि आपको उल्टी होके चुकी हो ऐसे में भी नींबू का रस और काला नमक चाटना एक अच्छा सुझाव है, इस्से आपको काफी राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा।

Ulti Rokne Ke Liye Kya Karna Chahiye In Hindi उल्टी के बाद अक्सर हमारे मुँह का स्वाद खराब हो जाता है, और हमे कुछ भी खाने या पीने का मन नही करता, और उल्टी में हमारे पेट से जो एसिड बाहर निकलता है उस्से हमारे दांत खराब हो सकते है तो ऐसे में उल्टी के बाद 1 चुटकी बेकिंग सोडा को 1 ग्लास पानी में मिला कर पीने से आपके मुँह का टेस्ट भी ठीक हो जाएगा और इस्से आपके दांत भी सुरक्षित रहेंगे जो उल्टी के वजह से डैमेज होने का चांस था।

पुदीना

पुदीना के पत्ते पानी में आधे घंटे उबाल कर धीरे धीरे पीने से भी उल्टी का तुरंत इलाज संभव है, और यदि आपको लग रहा है कि उल्टी आने ही वाली है तो आप पुदीने के पत्तो को ऐसे है चबा सकते है, इस्से आ आपको उल्टी जैसा नही लगेगा और आपको काफी आराम भी मिलेगा।

Ulti Rokne Ke Liye Kya Karna Chahiye In Hindi अब आपको उल्टी से घबराने की कोई भी जरूरत नही, बस हमारे ऊपर बताये गये उपचारों से अपनी उल्टी का उपाय करें और पाये तुरंत लाभ। यह उपचार आप बड़े, बूड़े और बच्चो सभी पर आजमा सकते है, इनका किसी पर भी किसी भी प्रकार की हानि नहीं होगी बस होगा तो आपकी उलटी में लाभ।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here