Usain Bolt Running Tips in Hindi

(Usain Bolt Running Tips in Hindiजमैका के कोच ग्लेन मिल्स ने न केवल यूसुआन बोल्ट को सबसे बड़ा धावक बना दिया है, बल्कि जमैका को दुनिया की स्प्रिंट कैपिटल की पहचान हासिल करने में मदद मिली है। बोल्ट अपने करिएर में 11 बार वर्ल्ड चैंपियन बने,उसैन बोल्ट के प्रशिक्षण योजना में ताकत विकास, स्प्रिंट तकनीक और उचित प्रोग्रामिंग शामिल थे।

बड़े परिणाम पाने के लिए छोटे बदलावों पर ध्यान केंद्रित करते हुए। स्पिनिंग तकनीक ट्रैक,फील्ड के खेल में यूसुएन बोल्ट के वर्चस्व के मुख्य कारणों में से एक है थकान को दूर करने का एक तरीका शक्ति विकसित करना है। एक धावक आज बॉडी बिल्डर की तरह दिखता है क्योंकि उच्च अंत के दौड़ में बल के विकास की आवश्यकता है। उस्मान बोल्ट के प्रशिक्षण में प्रति घंटे 27 मील प्रति घंटे की दौड़ में बनाए गए बलों का सामना करने के लिए उचित शक्ति का विकास करना शामिल है।

स्प्रिंट मैकेनिक्स में किया सुधार (Usain Bolt Running Tips in Hindi)

Usain bold ki running tips in Hindi स्प्रिंट मैकेनिक्स में सुधार करने के लिए, कोच मिल्स ने न केवल Usain Bolt की ताकत को विकसित किया बल्कि अपनी स्प्रिंट तकनीक में सुधार भी किया| स्प्रिंट अभ्यासों को समन्वय, संतुलन, समय और अधिक उन्नत कौशल जैसे कि ग्राउंड संपर्क समय, प्रगति की लंबाई, लंबी आवृत्ति और रिकवरी यांत्रिकी विकसित करने की आवश्यकता होती है।कोच मिल्स कहते हैएथलीट की लंबी लंबाई कम होने पर, जमीन के संपर्क और रिकवरी यांत्रिकी में नकारात्मक असर पड़ता है|

(Usain Bolt Running Tips in Hindi) उसेन बोल्ट को ओलंपिक इतिहास में सबसे तेज और महानतम धावक के रूप में देखा जाता है।

एक कदम बोल्ट 8 मील प्रति घंटे के बाद, 8 चरणों में वह 20 मील प्रति घंटे से अधिक दौड़ रहा है, दौड़ में 11-12 मीटर दौड़ता है।

2 मिनट की बाकी के साथ 10 x 2 पॉइंट की शुरुआत (10-20 मीटर)

3 मिनट की बाकी के साथ 6 x 3 पॉइंट शुरू (10-20 मीटर)

5 मिनट के बाकी के साथ 4 x 2 पॉइंट ब्लॉक (10-30 मीटर) शुरू होता है

एजेक्शन फीस

बोल्ट गति बढ़ाता है, अपना सिर नीचे रखता है, आगे बढ़ रहा है और धीरे-धीरे अपने शरीर को 30 मीटर की दूरी की स्थिति में लाता है। 30 मीटर की दूरी 3.8 सेकंड में आती है, बोल्ट 25 मील प्रति घंटे की दौड़ में 15 कदम उठा रहा है।

टॉप एंड स्पीड

यूसैन बोल्ट की शीर्ष अंत गति 27.62 मील प्रति घंटे 70 मीटर की दूरी पर है, और 7.11 सेकंड में 30 कदम उठाए गए हैं। वह पूर्ण स्प्रिंट मोड में है, जिसमें लंबे समय तक शक्तिशाली प्रगति हुई है और उसके हथियार बलपूर्वक चल रहे हैं

मंदी

(Usain Bolt Running Tips in Hindi) बोल्ट अधिकांश रेस के लिए 27 मील प्रति घंटे पर रहता है जब तक वह पिछले कुछ मीटर के आसपास नहीं दिखता और उनकी गति थोड़ी कम हो जाती है वह 27 मील प्रति घंटे के नीचे पहली बार 84 मीटर की दौड़ में 36 वां दौड़ में उतरता है। वह फिनिश लाइन 9.58 सेकेंड में 26.40 मील प्रति घंटे की ओर बढ़ता हुआ 41 पर फैलता है।

26 वर्षीय जमैका जिम को आखिरकार 90 मिनट के व्यायाम के लिए तैयार करता है बोल्ट कहते है “मैं बहुत भारी नहीं होने की कोशिश करता हूं।” इसकी बहुत सारी कंडीशनिंग कोर-केंद्रित है। “मेरी पीठ थोड़ी कमजोर है,” वह बताते हैं, बचपन से उन्हें स्कोलियोसिस है। 100 मीटर और 200 मीटर 2012 जमैकन ओलंपिक ट्रायल में दूसरा स्थान हासिल करने के बाद-बोल्ट बोले उन्होंने मैं दूसरे दौर में नहीं आना चाहता,” जब मैं व्यायामशाला में हूं, तो मैं लड़कियों के बारे में सोचता हूं, समुद्र तट पर जा रहा हूं, और अच्छा दिख रहा हूं। वह कहते है कि उन्हें लड़कियों के बारे में सोचकर मोटिवेशन मिलता है और तब पुरे जोर से व्यायाम करते है|

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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